सुरक्षा स्टोर योजना 2024 प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन | Suraksha Store Certificate Apply

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देश में कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा दो बार लॉकडाउन लगाया जा चुका है। देश में लगे लॉकडाउन के कारण कोरोनावायरस के प्रसार में कमी तो आई है लेकिन इसके साथ-साथ कई प्रकार की चिंताएं भी उत्पन्न हो गई हैं। सबसे बड़ी चिंताओं में से कुछ चिंताएं यह है कि अब सुरक्षित दूरी बनाकर दुकान से सामान कैसे खरीदा जाए। इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा सुरक्षा स्टोर योजना 2024 शुरू की गई है।

अपने आज के आर्टिकल के जरिए हम आपको अपने आसपास यानी निकटतम सुरक्षा स्टोर खोजने की प्रक्रिया प्रदान करेंगे। इसके साथ साथ अगर आप एक दुकान के मालिक हैं तो आपका सुरक्षा स्टोर प्रमाण पत्र प्राप्त करना अनिवार्य है। अपने इस आर्टिकल के जरिए हम आपको सुरक्षा स्टोर सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया प्रदान करेंगे। अगर आप भी एक दुकान मालिक हैं या फिर भविष्य में दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको यह सर्टिफिकेट अवश्य ही प्राप्त करना होगा।

Suraksha Store Yojana 2024

जिस प्रकार हम सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस की वजह से हमारे देश में कितने रोजगार ओं तथा व्यवसाय एवं को नुकसान हुआ है। लेकिन अब धीरे-धीरे देश में स्थिति सामान्य होती जा रही है। लेकिन अभी भी कोविड-19 के प्रसार का खतरा बरकरार है। अभी भी लोगों को यह चिंता लगी रहती है कि बाहर निकल कर कहीं वे अपने घर वापसी में वायरस ना लेकर जाएं। इसके साथ-साथ सबसे बड़ी समस्या एक और उत्पन्न हो गई है सोच और वह समस्या यह है कि आवश्यक सामाजिक दूरी बनाकर रखते हुए सामान दुकान से कैसे खरीदें।

आज भी हमारे देश के नागरिक किराना की दुकान अथवा किसी अन्य दुकान से सामान लेने के लिए घबरा रहे हैं। क्योंकि यह वायरस सामान के साथ भी इधर-उधर यात्रा करता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए देश की केंद्र सरकार द्वारा सुरक्षा स्टोर योजना को शुरू किया गया है। इसके तहत केंद्र सरकार सर्विस दुकान मालिकों को एक सुरक्षा स्टोर सर्टिफिकेट यानी प्रमाण पत्र प्रदान करेगी। इस प्रमाण पत्र को हासिल करने के लिए पहले आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। यह प्रमाण पत्र केवल उन्हीं दुकान मालिकों को दिया जाएगा जो केंद्र सरकार द्वारा सुरक्षा स्टोर के लिए सभी दिशा निर्देशों व नियमों का पालन करेंगे।

Main Points of Suraksha Store Yojana

यदि आप पहले से ही दुकान मालिक हैं या फिर नई दुकान खोलने की सोच रहे हैं तो आपको सुरक्षा स्टोर प्रमाण पत्र अवश्य ही लेना होगा। इस योजना के तहत कवर किए जाने वाले मुख्य बिंदु नीचे दिए गए हैं।

  • सुरक्षा स्टोर प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाकर सर्टिफिकेट हासिल कर सकता है।
  • देश के लगभग 20 लाख से ज्यादा दुकानों को सुरक्षा स्टोर प्रमाण पत्र देकर उन्हें सुरक्षा स्टोर में तब्दील किया जाएगा।
  • आप के आस पास उपलब्ध सुरक्षा स्टोर को खोजने के लिए आपको आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा।
  • आरोग्य सेतु एप के माध्यम से आप अपने आसपास नहीं तथा पुराने खुले हुए सुरक्षा स्टोर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • किराना दुकान मालिक, एफएमसीजी कंपनियां या अन्य सामानों को बेचने वाली दुकानों को सुरक्षा स्टोर प्रमाण पत्र प्राप्त करना अनिवार्य होगा।
  • सभी मालिकों को साफ सफाई तथा स्वच्छता के लिए पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • दिशा निर्देशों के अंतर्गत अपनी ट्रेनिंग पूरी करने वाले दुकान मालिकों को स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रमाण पत्र देकर सुरक्षा स्टोर का नाम दिया जाएगा।
  • इस योजना के लिए www.surakshastore.com वेबसाइट पर जाकर दुकान के मालिक अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा सभी दुकान मालिकों का डाटा एकत्र किया जाएगा।

Eligibility & Docs for Suraksha Store Scheme

अगर आप भी सुरक्षा स्टोर खोलने का प्लान बना रहे हैं या फिर आप पहले से ही किराना स्टोर के मालिक हैं तो आप यह प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे पूरी प्रक्रिया प्रदान की गई है।

  • आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का ही मूल नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पहचान पत्र राशन कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र आदि होने अनिवार्य है।
  • इसके तहत केवल दुकान मालिक है आवेदन कर के प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
  • सुरक्षा स्टोर के लिए निर्धारित किए गए सभी दिशानिर्देश पूरे किए जाने आवश्यक है।
  • सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने वाले दुकान मालिक किसी अन्य रोजगार अल्फा व्यवसाय के तहत केंद्र सरकार के अंतर्गत पंजीकृत ना हो।
  • ट्रेनिंग प्राप्त करने के लिए दुकान मालिकों के पास हमें होना आवश्यक है।
  • लाभार्थी बनाने के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा।

How to Apply for Suraksha Store


अगर आप भी एक दुकान मालिक हैं तो सुरक्षा स्टोर प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आपको नीचे दी गई विधि का पालन करना होगा।

  1. सबसे पहले आपको सुरक्षा स्टाफ की आधिकारिक वेबसाइट www.surakshastore.com पर जाना होगा।

  2. वेबसाइट पर पहुंचकर आपको सुरक्षा स्टोर प्रमाण पत्र आवेदन विकल्प पर क्लिक करना होगा।

  3. अब आपके स्क्रीन में जो रजिस्ट्रेशन फॉर्म खोलेगा उसने आपको सभी जानकारियां भरनी होंगी।

  4. सभी जानकारियां भरने के बाद ऊपर बताए गए आवश्यक दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी ऑनलाइन अपलोड करनी होगी।

  5. जमा करने से पहले आवेदन पत्र में भरी गई सभी जानकारियों को एक बार फिर से चेक कर लें।

  6. अगर सभी जानकारियां सही है तो इसे सबमिट बटन दबाकर ऑनलाइन ही जमा कर दें तथा रसीद का प्रिंट आउट लेना है।

आवेदन करने वाले दुकान मालिकों को एक बात का अवश्य ही ध्यान रखना होगा कि अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म जमा करने के बाद रसीद का प्रिंट आउट लेना होगा। इस रसीद में आपको एप्लीकेशन नंबर दिया जाएगा। जैसे ही आपका स्टोरी अनिल दुकान सुरक्षा स्टोर के अंतर्गत आ जाएगी आपकी दुकान का पता, नाम तथा आपका नाम आदि सब आरोग्य सेतु एप के माध्यम से कोई भी देश का नागरिक ऑनलाइन देख सकता है। अधिक जानकारी के लिए https://fssai.gov.in/upload/media/FSSAI_News_Consumer_BusinessLine_12_05_2024.pdf लिंक के माध्यम से सुरक्षा स्टोर योजना का पीडीएफ डाउनलोड करें।