सीएम हेल्पलाइन शिकायत स्थिति कैसे देखे – CM Helpline Status


step 2 - cm helpline complaint status enquiry

Chief Minister Grievance Redressal – जब भी हमे कोई समस्या होती है जिसका सम्बन्ध राज्य सरकार से होता है तो हमे सीएम हेल्पलाइन या मुख्यमंत्री हेल्पलाइन सेवा का इस्तेमाल करना चाहिए। इस सेवा से हम मुख्यमंत्री को अपनी शिकायत सीधा दे सकते है। सीएम हेल्पलाइन फ्री सेवा है और इसके लिए टोल फ्री नंबर भी हैं। हर राज्य का अपना एक सीएम हेल्पलाइन वेबसाइट है जहाँ आप ऑनलाइन कंप्लेंट कर सकते हैं।

आज हम जानेंगे की अगर आपने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन में शिकायत की है तो आप शिकायत की स्थिति या कंप्लेंट स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं।

List of government schemes to complaint about :

CM Helpline Details in Hindi

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन सेवा एक सरकारी सुविधा है जिस से कोई भी राज्य का नागरिक अपने राज्य के मुख्यमंत्री से शिकायत कर सकता है। शिकायत किसी भी विभाग की हो आप कर सकते हैं। मुख्यमंत्री हेल्पलाइन सचिवालय से कनेक्टेड होती है। आप जो भी शिकायत करते हैं , वह सीधा चीफ मिनिस्टर ऑफिस या सीएमओ को जाती है। उसके बाद मुख्यमंत्री कार्यालय सम्बंधित विभाग को उसकी जानकारी देता है।

अगर आपकी शिकायत सही पायी जाती है तो मुख्यमंत्री हेल्पलाइन से कार्यवाही की उम्मीद की जा सकती है। कई राज्यों में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन सेवा बढ़िया काम कर रही है। सीएम हेल्पलाइन में आप ईमेल या फ़ोन करके भी शिकायत कर सकते हैं। साथ ही अगर आप चाहते तो आप लेटर लिखकर भी सीधा मुख्यमंत्री कार्यालय या सीएमओ को भेज सकते हैं।

CM Helpline Complaint Status Enquiry

जब आप अपनी शिकायत मुख्यमंत्री कंप्लेंट हेल्पलाइन पर करेंगे तो आपको एप्लीकेशन जमा करने के बाद एक शिकायत क्रमांक नंबर या भी कंप्लेंट सीरियल नंबर मिलेगा। उसे रिफरेन्स नंबर भी कहते हैं। उस शिकायत क्रमांक नंबर से आपको शिकायत की स्थिति का पता चलेगा। साथ ही आपको यह भी पता चलेगा की आपकी शिकायत पर कार्यवाही हुई है या नहीं।

सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत की स्थिति कैसे देखे?

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मुख्यमंत्री से की गयी शिकायत की स्थिति सीएम हेल्पलाइन पर देखने का तरीका।

  1. Go to http://cmhelpline.mp.gov.in/ website.

    सब पहले सीएम हेल्पलाइन के ऑफिसियल वेबसाइट यानी की http://cmhelpline.mp.gov.in/ पर जाएँ। वहां आपको पांच ऑप्शन दिखाई देंगे – योजनाये , शिकायत / मांग / सुझाव दर्ज़ करे , शिकायत की स्थिति , अधिकारी लॉगिन , सिटीजन डैशबोर्ड। step 1 - cm helpline complaint status enquiry

  2. Select Complaint Status option.

    वहां पर आपको तीसरे यानि शिकायत की स्थिति नाम के ऑप्शन पर क्लिक करना है। http://cmhelpline.mp.gov.in/ ग्रीवांस स्टेटस पेज खुलने का इंतज़ार करे। उसके बाद आप अगले पेज पर जाए और शिकायत स्थिति फॉर्म को लोकेट करे। step 2 - cm helpline complaint status enquiry

  3. Register your complaint serial number.

    अगले पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। उस फॉर्म में आपको सबसे पहले अपना कंप्लेंट सीरियल नंबर यानी शिकायत क्रमांक नंबर डालना होगा। वह नंबर डालने पर ही आपको शिकायत स्थिति पता चलेगी। कंप्लेंट सीरियल नंबर आपके ऑनलाइन शिकायत के अंत में आपको बताया गया होगा।step 3 - cm helpline complaint status enquiry

  4. Verify Captcha to get CM helpline complaint status

    अपना कंप्लेंट सीरियल नंबर डालने के बाद आपको वहां कॅप्टचा कोड डालना होगा। एक चित्र के रूप में आपको एक कोड दिया जायेगा जो वहां डालना होगा। उसके बाद आपके स्क्रीन पर सीएम हेल्पलाइन कंप्लेंट स्टेटस दिख जायेगा। step 4 - cm helpline complaint status enquiry

CM Helpline Complaint Status Enquiry

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन सेवा से कंप्लेंट स्टेटस चेक करने के लिए दिए गए ईमेल एड्रेस पर संपर्क करे –

विभागीय प्रबंधक, सामान्य प्रशासन ajay[dot]lalbihari[dot]sharma[at]gmail[dot]com
विभागीय प्रबंधक, गृह manager[dot]homedept[at]gmail[dot]com
विभागीय प्रबंधक, राजस्व loksevaRevenue[at]mp[dot]gov[dot]in
विभागीय प्रबंधक, परिवहन pankaj_asati22[at]yahoo[dot]com
विभागीय प्रबंधक, वन
विभागीय प्रबंधक, वाणिज्य एवं उद्योग
विभागीय प्रबंधक, ऊर्जा loksevaurja[at]gmail[dot]com
विभागीय प्रबंधक, किसान कल्याण तथा कृषि विकास loksewakrishi[at]gmail[dot]com
विभागीय प्रबंधक, सहकारिता
विभागीय प्रबंधक, श्रम
विभागीय प्रबंधक, लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण health[dot]loksevamp[at]gmail[dot]com
विभागीय प्रबंधक, नगरीय प्रशासन एवं विकास vikassengar[at]mpurban[dot]gov[dot]in
विभागीय प्रबंधक, स्कूल शिक्षा
विभागीय प्रबंधक, पंचायत और ग्रामीण विकास dev[dot]bhopal[dot]lokseva[at]gmail[dot]com
विभागीय प्रबंधक, योजना, आर्थिक और सांख्यिकी
विभागीय प्रबंधक, आदिम जाति कल्याण
विभागीय प्रबंधक, सामाजिक न्याय loksevamp[dot]sjd[at]gmail[dot]com
विभागीय प्रबंधक, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण
विभागीय प्रबंधक, पर्यटन
विभागीय प्रबंधक, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी phe[dot]managerlokseva[at]gmail[dot]com
विभागीय प्रबंधक, पशुपालन
विभागीय प्रबंधक, मछली पालन
विभागीय प्रबंधक, उच्च शिक्षा
विभागीय प्रबंधक, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार
विभागीय प्रबंधक, महिला एवं बाल विकास lokseva[dot]wcd[at]gmail[dot]com
विभागीय प्रबंधक, ग्रामोद्योग
विभागीय प्रबंधक, अनुसूचित जाति कल्याण
विभागीय प्रबंधक, आयुष
विभागीय प्रबंधक, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण
विभागीय प्रबंधक, लोक सेवा प्रबंधन
विभागीय प्रबंधक, एम पी ऑनलाइन लिमिटेड

CM Helpline Status Enquiry Number

  • आंध्र प्रदेश – 0863 – 2441521
  • अरुणाचल प्रदेश – 2212341
  • असम – 0361-2262222
  • बिहार – 0612 221 7289
  • छत्तीसगढ़ – 0771-2331001
  • दिल्ली – 011-23392021, 23392030
  • गोवा – 1800-233-5060
  • गुजरात – 079 2325 0074
  • हरियाणा – 0172 274 9409
  • झारखण्ड – 0651-2400240
  • कर्नाटक – 181
  • केरला – 9188500500
  • मध्य प्रदेश – 181 
  • महाराष्ट्र – 1800 120 8040
  • मणिपुर – 0385-2450137
  • मेघालय – 0364 2500019.
  • नागालैंड -0370 2270119
  • ओड़िसा – 0674 232 2170
  • पंजाब – 0172-2740769
  • राजस्थान – 0141 222 7656
  • सिक्किम – 03592 202 601
  • तमिलनाडु – 044-25665566
  • तेलंगाना – 040-23455940
  • त्रिपुरा – 0381-241-4000
  • उत्तर प्रदेश – 2235435
  • उत्तराखंड – 0135 265 5177
  • वेस्ट बंगाल – (033)2214-5555

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